सीबीएससी पेपर लीक: दोबारा होगी 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा

243

सीबीएससी ने 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा को दोबारा कराने का ऐलान किया है। सीबीएससी द्वारा यह फैसला इन दोनों विषयों के पेपर लीक होने के चलते लिया गया है। सीबीएससी ने 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र विषयों की दोबारा परीक्षा कराने की घोषणा तो कर दी है, लेकिन अब तक परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। सीबीएससी बोर्ड ने एक हफ्ते के भीतर परीक्षा की नई तिथियों के बारे में सूचित करने की बात कही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेपर लीक मामले पर मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बात कर अपनी नाराजगी व्यक्त की। इसके साथ ही उन्होंने इन सारे मामलों की जांच कर इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर सख़्त कार्रवाई करने की मांग की है। खबरों के मुताबिक, आज बुधवार यानि 28 मार्च को होने वाले 10वीं के गणित का पेपर मंगलवार रात को ही व्हाट्सएप्प पर लीक हो गया था। 26 मार्च को हुए 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर भी परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही लीक हो गया था।

सीबीएससी

इकोनॉमिक्स के पेपर लीक होने की खबर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के फोन के बाद आई। सिसोदिया को जब पेपर लीक होने की खबर मिली तो उन्होंने इस संबंध में सीबीएससी बोर्ड के हेड और शिक्षा सचिव को सूचित किया। लेकिन उस वक्त पेपर लीक से जुड़ी खबर को सीबीएससी बोर्ड ने सिरे से ख़ारिज कर दिया था। लेकिन आज सीबीएससी ने अपनी वेबसाइट http://cbse.nic.in/ पर नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने और छात्रों के हित को संज्ञान में रखते हुए लीक हुए दोनों विषयों की दोबारा परीक्षा आयोजित करने की बात कही।

गौरतलब है कि इस साल 5 मार्च से सीबीएससी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। सीबीएससी द्वारा आयोजित इन परीक्षाओं में देशभर से करीब 28 लाख, 24 हजार, 734 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इन विद्यार्थियों में से 16 लाख, 38 हजार, 428 विद्यार्थियों ने 10 वीं की परीक्षा और 11लाख, 86 हजार, 306 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here