सावधान! भारत में चल रहे हैं 277 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज

96
Graduate receiving a diploma, close-up of hands
सावधान! भारत में चल रहे हैं 277 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज
भारत में ज्यादातर परिवार के लोगों की अपने बच्चें के अंदर जरा सा भी मेधावीपन देखते ही उसे इंजीनियर बनाने के सपने देखने लगे जाते है। इंजीनियरिंग करने को लेकर बढ़ते चलन के बीच खुद छात्र भी इसकी तरफ बड़े पैमाने पर आकर्षित होते है। इसी का नतीजा है कि आज भारतभर में कुकुरमुत्ते की तरह इंजीनियरिंग कॉलेज खुल गए है। बहुत बड़े पैमाने पर इंजीनियरिंग कॉलेज खुलने के चलते इंजीनियरिंग के कई कॉलेज ऐसे खुल गए जहां एडमिशन तो हो रहा है लेकिन डिग्री के लिए बच्चों से एग्जाम नही बल्कि पैसे लिए जा रहे है।
केंद्र सरकार ने देशभर में करीब 277 ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेजों को चिन्हित किया है, जहां पैसे लेकर इंजीनियरिंग की डिग्री बांटने के गोरखधंधा हो रहा है। केंद्रीय मानव संसधान विकास राज्यमंत्री सत्यपाल ने बाकायदा इस संबंध में लोकसभा में दस्तावे भी पेश किए है। दरअसल, नियमों के मुताबिक भारत में कहीं भी इंजीनियरिंग कॉलेज चलाने के लिए ऑल इंडिया काउंसिलिंग फ़ॉर टेक्निकल एजुकेशन(एआईसीटीआई) की मंजूरी लेनी पड़ती है। अगर कोई संस्थान एआईसीटीआई से अनुमति नही लेता है तो उसकी सरकारी स्तर पर किसी भी तरह की कानूनी मान्यता नही होती।
सरकार के अनुसार देशभर के 20 राज्यों में फिलहाल बिना एआईसीटीआई मंजूरी के करीब 277 इंजीनियरिंग कॉलेज चलाए जा रहे है। जब तक इन इंजीनियरिंग कॉलेजों द्वारा एआईसीटीआई की मंजूरी नही ले ली जाती। तब तक सरकार की नजर में उक्त सभी इंजीनियरिंग संस्थान फर्जी बने रहेंगे। सरकार की तरफ से यह सर्कुलर जारी किया गया है कि इन सभी संस्थानों को एआईसीटीआई की मंजूरी न लिए जाने की स्थिति में जल्द बंद कर दिया जाएगा। अगर आप या आपका कोई परिचित किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने की सोच रहा है तो बेहतर है कि आप पहले http://www.old.aicteindia.org पर उस कॉलेज की वैधता की जांच कर लें।
चलिए जानते है कि किस राज्य में है कितने फर्जी कॉलेज
1- दिल्ली : 66 फर्जी कॉलेज
2- तेलंगाना : 35 फर्जी कॉलेज
3- पश्चिम बंगाल : 27 फर्जी कॉलेज
4- उत्तर प्रदेश : 22 फर्जी कॉलेज
5- कर्नाटक : 23 फर्जी कॉलेज
6- हरियाणा : 18 फर्जी कॉलेज
7- बिहार : 17 फर्जी कॉलेज
8- महाराष्ट्र : 16 फर्जी कॉलेज
9- तमिलनाडु : 11 फर्जी कॉलेज
10- गुजरात : 08 फर्जी कॉलेज
11- आंध्र प्रदेश : 07 फर्जी कॉलेज
12 – चंडीगढ़ : 07 फर्जी कॉलेज
13- पंजाब : 05 फर्जी कॉलेज
14- झारखंड : 04 फर्जी कॉलेज
15- राजस्थान : 03 फर्जी कॉलेज
16- उत्तराखंड : 3 फर्जी कॉलेज
17- गोवा : 02 फर्जी कॉलेज
18- केरल : 02 फर्जी कॉलेज
19- हिमाचल प्रदेश : 01 फर्जी कॉलेज
20- ओडिशा : 01 फर्जी कॉलेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here