रहीम और रहमान की बदौलत बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 37 रनों से पीट फाइनल में किया प्रवेश

145
एशिया कप-2018 में कल हुए मुकाबले में वही हुआ जिसका डर था। जी हां, एक तरफ जहां करोड़ों लोग 28 तारीख को भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला देखने की उम्मीद बांधे हुए थे, वहीं दूसरी तरफ कल बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को 37 रनों से हराकर उसे टूर्नामेंट से ही बाहर कर दिया। कल हुए मुकाबले में बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करते हुए 239 रन पर ऑल आउट हो गया। जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट गंवा कर सिर्फ 202 रन ही बना पाई। नतीजतन पाकिस्तान यह मुकाबला 37 रन से हारकर एशिया कप से बाहर हो गया। पाकिस्तान की हार में और बांग्लादेश की जीत में सबसे अहम योगदान रहीम और रहमान की जोड़ी का रहा।
पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने सिर्फ 12 रन पर ही अपने तीन सबसे अहम विकेट गंवा दिए। ऐसे वक्त यह आशंका पैदा हुई कि फाइनल में पहुंचने के दबाव में बांग्लादेश की टीम 100 रनों के भीतर ही सिमट ना जाए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और चौथे विकेट के लिए बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने 144 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर दी। इस साझेदारी के जरिए बांग्लादेश की पारी को संभालने वाले रहीम ने जहां 99 रनों की पारी खेली, वहीं मिथुन के बल्ले से 60 रन निकले। जब तक उपर्युक्त बल्लेबाज मैदान पर थे तब तक सब कुछ बांग्लादेश के पक्ष में था। लेकिन इन दोनों के आउट हो जाने के बाद बांग्लादेश की टीम पूरे 50 ओवर खेले बगैर 239 रन पर ही ऑलआउट हो गई।
पाकिस्तान को भारत के खिलाफ एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेलने के लिए 240 रन बनाने थे। शुरू में लगा कि बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान के लिए 240 रनों का लक्ष्य इतना मुश्किल नहीं साबित होगा। लेकिन जब पाकिस्तान ने सिर्फ 18 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए, तब पाकिस्तान के आसपास भी हार का खतरा मंडराने लगा। एक छोर से नियमित अंतराल पर गिरते विकटों के बीच दूसरे छोर पर इमाम उल हक टिके रहे और मैच में पाकिस्तान की उम्मीदों को बनाए रखा। लेकिन जब इमाम भी 83 रन बनाकर मैदान से बाहर चले गए, तब पाकिस्तान की हार लगभग तय हो गई। पाकिस्तान की हार में सबसे अहम भूमिका बांग्लादेश के मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने रही। इन्होंने अपने 10 ओवरों में सिर्फ 44 रन देकर पाकिस्तान के चार बल्लेबाज को पवेलियन भेज दिया।
~ रोशन ‘सास्तिक’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here