भारत मे रहने के लिहाज से सबसे उम्दा शहर है पुणे, जानिए आपके शहर का क्या है हाल

267
अब तक हम ‘ईज ऑफ डूइंग’ बिजनेस के आधार पर टॉप-टेन शहरों की सूची तैयार होते तो देख रहे थे। लेकिन, इस बार आवास एंव शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से ‘ईज ऑफ लिविंग’ इंडेक्स निकाला गया है। इसमें भारत के उन शहरों को क्रमवार तरीके से जगह दी गई है, जिनमें रहना शहरवासियों के लिए बेहद सुविधाजनक हो। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स के टॉप-टेन शहरों में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के शहर शामिल है। टॉप-टेन राज्यों में महाराष्ट्र के सबसे अधिक चार राज्य शामिल है।
आवास एंव शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स के अनुसार भारत में रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर पुणे है। पुणे के अलावा टॉप-टेन सूची में दूसरा और तीसरा शहर भी महाराष्ट्र से ही संबंधित है। इस सूची में दूसरे नंबर पर नवी मुंबई है और तीसरे नंबर पर बृहन्मुंबई है। यानी भारत में ईज ऑफ लिविंग के मामले में तीन सबसे उम्दा शहर अकेले महाराष्ट्र में स्थित है। इस इंडेक्स में चौथे नंबर पर तिरुपति, पांचवे स्थान पर चंडीगढ़ और छठवें स्थान पर एक बार फिर महाराष्ट्र का शहर ठाणे काबिज है।
इसके अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल इस सूची में क्रमशः सातवें और दसवें स्थान पर पर है। वहीं इंदौर और विजयवाड़ा जैसे शहरों को ईज ऑफ लिविंग के मामले में 8वां और 9वां स्थान मिला हुआ है। वैसे इस समय सबसे तेज गति से शहरीकरण की ओर बढ़ रहे उत्तरप्रदेश और तमिलनाडु के एक भी शहर को टॉप-टेन सूची में कोई स्थान नही मिला है। उत्तर प्रदेश का रामपुर इस सूची में सबसे निचले पायदान पर है।
दरअसल, सरकार के अनुसार इस सूची को चार मानकों – शहरों में संस्थानों की मौजूदगी, आर्थिक, सामाजिक और बुनियादी ढांचे के आधार पर तैयार किया गया है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक पहले इस सूची 116 शहरों को शामिल करने की योजना थी। इसमें सभी 100 स्मार्ट सिटी और दस लाख से अधिक तक की आबादी वाले शहर शामिल किए गए थे। वहीं हावड़ा, न्यू टाउन कोलकाता और दुर्गापुर शहर ने इस सर्वे में हिस्सा नहीं लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here