भारत ने बांग्लादेश को हराकर हासिल किया 7वीं बार Asia Cup और 700वीं अंतर्राष्ट्रीय जीत का मुकाम

507
भारत ने बांग्लादेश को हराकर हासिल किया 7वीं बार Asia Cup और 700वीं अंतर्राष्ट्रीय जीत का मुकाम
आखिरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर एशिया कप-2018 अपने नाम कर लिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह जीत जितनी मुश्किल थी, उतनी ही खास भी हैं। क्योंकि इस जीत के साथ भारत ने ना सिर्फ 7वीं बार एशिया कप का ख़िताब जीता हैं बल्कि इस जीत के साथ भारत ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 700वीं जीत का मुकाम भी हासिल कर लिया है। जीत के लिए मिले 223 रन के मामूली नजर आ रहे लक्ष्य का पीछा कर रहे भारतीय बल्लेबाजों के बांग्लादेशी गेंदबाजों के कुछ इस तरह छक्के छुड़ाए कि आखिरी गेंद फेंके जाने तक भारत की जीत पर निश्चितता की मुहर नहीं लगी थी। एक समय जब दो रनों के अंतराल पर भारत ने 6वां और 7वां विकेट गंवा दिया तो भारतीय टीम पर हार का खतरा भी मंडराने लगा। हालांकि, भला हो शुरुआत में रोहित शर्मा का और अंतिम समय में जड़ेजा-भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी का जिसके बदौलत भारत किसी तरह यह मैच जीत पाया। Man of the series of asia cup. man of the match of asia cup. one day series. asia cup. Man of the series of asia cup.
पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। फाइनल मुकाबले में दवाब के बावजूद बांग्लादेश ने सलामी बल्लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी हुई। पहले विकेट के लिए लिटन दास और मेहदी हसन के बीच 21 ओवरों में 120 रनों की साझेदारी हुई। जिस रफ्तार से यह जोड़ी रन बना रही थी, उसे देखकर एक समय ऐसा लगा कि बांग्लादेश की टीम बड़ी आसानी से 300 रन पार कर लेगी। लेकिन जब भारत के तेज गेंदबाज बांग्लादेश के सामने बेबस नजर आ रहे थे, तब केदार जाधव उम्मीद की किरण बनकर सामने आए। Man of the series of asia cup. man of the match of asia cup. one day series. asia cup. man of the match of asia cup. one day series. 
Image result for एशिया कप नागिन डांसकेदार जाधव ने मेहदी हसन को आउट कर बांग्लादेश की टीम को पहला झटका दिया। इस झटके के बाद बांग्लादेश की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढहती चली गई। मैन ऑफ़ दी मैच रहे सलामी बल्लेबाज लिटन दास मैच के पहले ओवर से 41वें ओवर तक एक छोर पर टिके तो रहें, लेकिन मेहदी हसन के बाद दूसरा कोई बल्लेबाज लिटन दास का ज्यादा देर तक साथ नहीं निभा पाया। लिटन दास(121) और मेहदी हसन(32) के अलावा बांग्लादेश के लिए सिर्फ सौम्या सरकार(33) ही ऐसे बल्लेबाज रहे जो दहाई का आंकड़ा छू पाए। इन तीनो बल्लेबाजों के भरोसे बांग्लादेश की टीम ऑल आउट होने से पहले किसी तरह 222 रन तक पहुंचने में सफल रहीं। Man of the series of asia cup. man of the match of asia cup. one day series. asia cup. Man of the series of asia cup. man of the match of asia cup. one day series.
एशिया कप का फाइनल अपने नाम करने के लिए भारत को बांग्लादेश की तरफ से मिले 223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और पारी के पांचवे ओवर में ही मैन ऑफ़ दी सीरीज पाने वाले शिखर धवन सिर्फ 15 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठें। फाइनल मुकाबले में छोटे लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम अभी पहले झटके से उभरती की अंबाती रायडू के रूप में जल्द ही उसे दूसरा झटका लग गया। अंबाती रायडू अपनी पारी में सिर्फ 2 रन ही बना पाए। 46 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में फंसती नजर आ रही भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक ने मिलकर संभालने और सँवारने का कोशिश की। Man of the series of asia cup. man of the match of asia cup. one day series. asia cup. Man of the series of asia cup. man of the match of asia cup
Image result for एशिया कप रविन्द्र जडेजा भूवनेश्वर कुमारदोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 37 रनों की बेहद छोटी मगर बेहद महत्वपूर्ण और बेहद बेहद जरूरी साझेदारी हुई। बांग्लादेश के लिए मुश्किलें खड़ी कर रही इस जोड़ी को रूबेल ने रोहित शर्मा को आउट कर चलता किया और मैच में एक बार फिर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। रोहित के आउट होने के बाद कार्तिक(61 गेंदों में 37 रन) और धोनी(67 गेंदों में 36 रन) के बीच 54 रन की साझेदारी तो हुई लेकिन इन दोनों ने ही बहुत ज्यादा डॉट्स गेंद खेलकर इंडियन टीम पर दबाव भी बढ़ा दिया। उसी दबाव के कारण इन दोनों के आउट होने के बाद आगे आने वाले बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पाए। नतीजतन भारतीय टीम को अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए मैच की आखिरी गेंद तक का इंतजार करना पड़ा।
~ रोशन ‘सास्तिक’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here