भारत ने तीन दिन में किया वेस्टइंडीज को खल्लास, पारी और 272 रनों से मिली जीत

39
गुजरात के राजकोट में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पहले दिन जैसा आगाज हुआ था, तीसरे दिन अंजाम भी कुछ वैसा ही हुआ। भारत ने पहले टेस्ट मैच में पहले दमदार बल्लेबाजी कर डेढ़ दिन में टीम का स्कोर 600 के पार पहुंचाया और फिर भारतीय गेंदबाजों ने भी कमाल दिखाते हुए अगले डेढ़ दिन में वेस्टइंडीज टीम को दो बार आउट कर दिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 649/9 पर घोषित कर दी। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 181 रन और दूसरी पारी में 196 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने राजकोट टेस्ट पारी और 272 रनों से जीत लिया।
Image result for virat kohli and prithvi showभारत की इस जीत में बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने अपनी-अपनी निर्णायक भूमिका निभाई। भारत पहली पारी में जहां पृथ्वी शॉ(134), विराट कोहली(139), रविंद्र जड़ेजा(100), ऋषभ पंत(92) और चेतेश्वर पुजारा(86) जैसे बल्लेबाजों की मदद से 649 रनों का पहाड़ खड़ा करने में सफल रहा। वहीं जब वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मैदान पर खेलने उतरे, तब भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें ज्यादा देर क्रीज पर टिकने ही नहीं दिया। पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को सिर्फ 181 रन पर ढेर कर दिया। और दूसरी पारी में भी पहली पारी की ही तरह खेलते हुए वेस्टइंडीज की टीम 196 रन पर ही सिमट गई।
Image result for test match kuldeep yadav r ashwinवेस्टइंडीज की पहली पारी को समेटने में जहां रविंद्रचंद्र अश्विन और मोहम्मद शमी ने अहम भूमिका निभाई। वहीं दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के सभी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में कुलदीप यादव और जड़ेजा का ज्यादा योगदान रहा। टेस्ट की दोनों पारी को मिलाकर कुलदीप यादव और रविंद्रचंद्र अश्विन दोनों को ही 6-6 विकेट हासिल हुई। इस टेस्ट मैच में अपना पहला सैकड़ा जमाने वाले ऑल राउंडर रविंद जड़ेजा ने भी चार वेस्टइंडीज खिलाड़ियों का शिकार किया। इस तरह यह कहा जा सकता है कि भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज बल्लेबाजों के इतना बुरा प्रदर्शन स्पिन के खिलाफ उनका टिक ना पाना है।
~ रोशन ‘सास्तिक’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here