जानवरों से जुड़े रोचक तथ्य

448

 

यह तो हम सभी जानते हैं कि इस दुनिया में सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि अनगिनत प्रकार के जानवर भी रहते हैं। लेकिन उन जानवरों से जुड़े कई ऐसे रोचक तथ्य हैं जिनसे हममें से ज्यादातर लोग अनजान ही रहते हैं। हमारे आसपास रहने वाले ऐसे ढेर सारे परिचित जानवर हैं जिनके बारे में बहुत कुछ ऐसा है जिनसे हम अब तक अपरिचित हैं। पहली नजर में सामान्य-सा नजर आने वाले चूहे की प्रजनन क्षमता जानकर हम हैरत में पड़ जाएंगे। इतना ही नहीं, मुँह से पेशाब करने वाले जानवर के बारे में जानकर भी हमारा सर चकरा सकता है। चलिए जानते हैं जानवरों से जुड़े ऐसे ही 20 हैरतअंगेज तथ्य;

1) उल्लू के आँख की रोशनी के बारे में तो हमने बहुत कहा-सुना है। लेकिन शायद आप अब तक इस बात से अनजान होंगे कि उल्लू की तीन पलकें होती हैं। जी हाँ, एक पलक झपकाने के काम आती है, एक नींद के लिए और एक आंख को साफ और स्वस्थ रखने के लिए।

2) जैसा कि हम सब जानते हैं कि मेंढक उभयचर प्राणी है। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि पानी में रहने के बावजूद मेंढक पानी नहीं पीता। दरअसल, वो अपनी त्वचा से शरीर के लिए पानी को अवशोषित कर लेता है।

3) क्या आपको शुतुरमुर्ग की ठोकर के ताकत का अंदाजा है। चलिए हम बताते हैं, तो जनाब शुतुरमुर्ग की एक ठोकर आदमी को मार डालने तक की ताकत रखती है।

4) वैसे तो के कई गुण इंसानों से मिलते हैं, लेकिन यहाँ आपको यह बता दें कि पेंगुइन के पास घुटने भी होते हैं।

5) ज्यादातर लोग जानते हैं कि कुछ ही साँप ऐसे होते हैं जो जहरीले होते हैं। लेकिन बेहद कम लोग यह जानते हैं कि कुछ साँप ऐसे भी होते हैं जो दो साल तक बिना भोजन किए जीवित रह सकते हैं।

6)बहुत दिलदार जानवर होता है। दरअसल, जहाँ ज्यादातर जानवरों के पास सिर्फ एक दिल होता है वहीं ऑक्टोपस के शरीर में तीन-तीन दिल होते हैं।

7) अगर हम अपनी जीभ से अपने मुँह के सबसे करीब नाक को भी छूने का प्रयास करे तो उसमे असफल हो जाएँगे। लेकिन जिराफ की जीभ इतनी लंबी होती है कि वह बड़े आसानी से अपने जीभ का इस्तेमाल कानों को साफ करने में भी कर लेता है।

8) बाघों के शरीर पर धारियाँ दिखाई पड़ती हैं। ये धारियाँ सिर्फ उनके फर पर ही नहीं बल्कि उनकी त्वचा पर भी होती हैं। आपको यह जानकर अचरज होगा कि दो बाघों में कभी भी एक जैसी पट्टी नहीं होती है।

9) खाना कैसा है यह हम इंसान और ज्यादातर जानवर जीभ के जरिए स्वाद लेकर बता पाते हैं। लेकिन आप यह जानकर हतप्रभ रह जाएँगे कि मधुमक्खियों के मामले में स्वाद लेने का काम उनका पैर करता है।

10) चमगादड़ एकमात्र स्तनधारी है जो उड़ सकता है। कितना अच्छा होता अगर चमगादड़ की तरह हम इंसान भी उड़ पाते। आखिर हम भी तो स्तनधारी प्राणी हैं।

11) मादा कंगारू एकमात्र ऐसी जानवर है जिसके शरीर में तीन योनि होती है।

12) हाथी 3 मील दूर तक पानी की गंध ले सकता है।

13) अगर दुनिया में पेड़ लगाने का सबसे ज्यादा श्रेय किसी को जाता है तो वह है गिलहरियों को। दरअसल, गिलहरी नट्स खाने के लिए जमीन में दफ़्न कर छुपा देती है और बाद में भूल जाती है। इसके चलते उस बीज से फिर एक हरा भरा पेड़ उग आता है। इस तरह गिलहरी अपनी भूलने की आदत के चलते लाखों पेड़ लगा देती है।

14) बात अगर हम प्रजनन द्वारा जनसंख्या बढ़ाने की करें तो इस मामले में चूहों का कोई मुकाबला नहीं है। आप यह जानकर हैरत में पड़ जाएंगे कि सिर्फ 18 महीनों के अंतराल में चूहे 2 लाख से ज्यादा बच्चे पैदा कर सकते हैं। सच में प्रजनन दर की यह रफ्तार आश्चर्यचकित कर देने वाली है। चूहे से जुड़ा एक रोचक तथ्य यह भी है कि भूख लगने पर वह अपनी पूछ भी खा लेता है।

15) हमसे हमेशा यह कहा जाता है कि जिंदगी में सर उठाकर चलो। लेकिन हाय रे फूटी किस्मत! सूअरों की शारीरिक बनावट ही ऐसी होती है कि वो कभी सर उठाकर नहीं चल सकते।

16) जुगनू। यह नाम ही हममें जोश भर देता है। रात में अपनी रोशनी के चलते हम सभी का मन लुभाने वाले जुगनू का जीवन सिर्फ 24 घंटों का ही होता है। है न आश्चर्य और साथ ही अफ़सोस की बात।

17) बात जब सोने की चलती है तब हम सबको कुंभकरण ही याद आता है। लेकिन सोने में अगर कोई सच में उस्ताद कहलाने लायक है तो वह है घोंघा। आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि एक घोंघा 3 साल तक की नींद ले सकने में सक्षम होता है।

18) साँप हर साल 10,000 लोगों के मौत का कारण बनते हैं, शायद यही वजह है कि हम इंसान साँपों से इतना ज्यादा डरते हैं।

19) Chinese soft-shelled turtle यानि चाइनीज नरम खोल वाला कछुआ। इस जानवर का भी गजब अंदाज है। ये जनाब एक मात्र ऐसे जानवर हैं जो अपने मुँह से पेशाब करते हैं। रोचकता की भी हद होती है।

20) हम इंसानों को अक्सर यह खौफ लगा रहता है कि क्या होगा अगर हमारे द्वारा बनाई गई मशीनों ने हमारे खिलाफ बगावत कर दी तो। लेकिन खतरा चींटीयों के बगावत से है। क्योंकि इस दुनिया में एक आदमी के पीछे 10 लाख चीटिंयां हैं। सोचिए अगर आप पर किसी दिन 10 लाख चींटियों ने हमला कर दिया तो फिर आपका क्या हस्र होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here