कुली ने किताबों के अभाव में रेलवे के वाई-फाई के सहारे पास की KPSC की परीक्षा

1275

जहां चाह वहां राह की कहावत को चरितार्थ करते हुए केरल के एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करने वाले युवक श्रीनाथ ने असंभव सी प्रतीत होने वाली बात को संभव कर दिखाया है। पिछले 5 साल से एक कुली के तौर पर काम करने वाले श्रीनाथ ने केरल पब्लिक सर्विस कमीशन (KPSC) की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। श्रीनाथ की इस कामयाबी की खास बात तो यह है कि उन्होंने पढ़ाई के लिए क़िताबों की मदद नहीं ली। रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध फ्री वाई-फाई की सुविधा का लाभ उठाते हुए उन्होंने मोबाइल में वीडियो देखकर तैयारी की।

Coolie Crack KPSC Exam

श्रीनाथ ने कहा, ‘‘मैं पहले तीन बार परीक्षा में बैठ चुका हूं। लेकिन इस बार मैंने पहली बार स्टेशन के वाई-फाई का उपयोग अपनी पढ़ाई के लिए किया। मैं बस अपने ईयरफोन कान में लगाकर अपनी पठन सामग्री सुनता रहता। फिर लोगों का सामान इधर-उधर पहुंचाने के दौरान दिमाग में ही अपने सवाल हल करता। इस तरह मैं काम के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सका। इसके बाद जब रात को मुझे समय मिलता तो मैं अपनी पढ़ाई को दोहरा लेता।’’

Coolie Crack KPSC Exam

 

श्रीनाथ के पास मोबाइल फोन और इयर फ़ोन के अलावा कोई किताब नहीं थी। बता दें कि श्रीनाथ तीन बार इस परीक्षा में बैठ चुके हैं मग़र यह पहली बार था जब उन्होंने रेलवे के वाई-फाई का इस्तेमाल किया। श्रीनाथ जब कुली के तौर पर लोगों का बोझा ढोते थे तब कान में इयर फोन लगाकर स्टडी मैटेरियल को ध्यान से सुनते थे। अब श्रीनाथ पद नियुक्ति से एक कदम दूर हैं। अगर वह इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो उन्हें लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बतौर विलेज़ फ़ील्ड असिस्टेंट नियुक्त कर दिया जाएगा।

Coolie Crack KPSC Exam

बताते चलें कि 10वीं पास श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले हैं। एर्नाकुलम उनका नजदीकी रेलवे स्टेशन है। सरकार के डिजिटल इंडिया प्लान के तहत अब तक 650 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर फ़्री वाई फाई की सुविधा उपलब्ध है जो कि मार्च 2019 तक 8,500 करने का लक्ष्य रखा है। जहां कई लोग इस वाई फाई का इस्तेमाल गाने और मूवीज़ डाउनलोड करने के लिए करते हैं वही श्रीनाथ ने इसका इस्तेमाल पढ़ाई के लिए किया। मुफ़्त वाई-फाई ने श्रीनाथ के सफलता के द्वार खोल दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here