कितना सस्ता है इन खुबसूरत देशों में घूमना, जानकर रह जाएंगे दंग!

258

कितना सस्ता है इन देशों में घूमना, जानकर रह जाएंगे दंग।

ऐसा कितनी बार हुआ होगा हम सबके साथ कि किसी फ़िल्म को देखते-देखते उस फिल्म की कहानी, उसके हीरो-हीरोइन को भूल हम उस फिल्म में दर्शाए दृश्यों की खूबसूरती में ही कहीं गुम हो जाते है। आंखों से देखे दृश्य पर दिल के निहाल होते ही दिमाग में अनायास ही यह ख़्याल उभरता है कि क्यों न मैं भी कभी किसी ऐसी ही खूबसूरत जगह घूम आऊ?

लेकिन जैसे ही नजर सिनेमा के पर्दे से हट जेब पर पड़ती है, वैसे ही हमारे घूमने के विचार पर एक जोरदार वज्रपात हो जाता है। कारण सोच को सच के सांचे में ढालने के लिए संसाधनों की आवश्यकता पड़ती है। संसाधनों के लिए ढेर सारे पैसों की और यहां सारा रोना पैसों की कमी का ही है। Cheapest Place To Travel  Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel

लेकिन ठहरिए, आपको इतनी जल्दी निराश होने की जरूरत नही है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां घूमने का खर्च इतना मामूली है कि उससे ज्यादा पैसे गोवा और शिमला घूमने में लग जाए। वैसे कहीं घूमने जाते वक्त सबसे ज्यादा खर्चा किन दो चीजों पर होता है? रहने और खाने पर ही ना। तो आइए जानते है उन देशों के बारे में जहां घूमकर आपका मन भी हल्का हो जाएगा और यह जेब पर भी भारी नही पड़ेगा।

अगर मैं कहूँ की इस सूची में पहला नाम है थाईलैंड। तो क्या आप विश्वास का करेंगे? उम्मीद तो नही है। क्योंकि बीच-पार्टी के लिए जग प्रसिद्ध इस जगह का चकाचौंध नजारा देखकर आपके लिए यह बात पचा पाना शायद नामुमकिन हो कि यहां ठहरने के लिए आपको 250 रुपये तक कमरा और खाने के लिए 200 तक बढ़िया खाना उपलब्ध हो सकता है।

Cheapest Place To Travel  Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel

वियतनाम जैसे देश में आपको रहने और खाने के साथ-साथ किफ़ायती शॉपिंग करने की सुविधा भी मिल जाती है। वियतनाम के सबसे खास डिश वियतनामी लबाबेदार को चखने के लिए आपको सिर्फ 66 रुपये खर्च करने होंगे। इतना ही नही तो रहने के लिए कमरा भी आप चाहे तो 200 रुपये में बुक करा सकते है।

सफर तो करना है लेकिन लंबा नही, तो नेपाल आपके लिए सबसे ज्यादा सही जगह हो सकती है। अगर प्रकृति से प्रेम है तो यह जगह आपके लिए एक तरह का स्वर्ग है। भारत से सटा होने के कारण यह ज्यादातर भारतीयों की पहली पसंद भी है। बात अगर पेट की करे तो इसकी तीन टाइम पूजा का खर्च सिर्फ 600 रुपये में निपट जाएगा। साथ ही मात्र 270 का किराए चुका आप यहां ठहरने का कमरा भी बुक कर सकते है।

Cheapest Place To Travel  Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel

दीपिका पादुकोण और रनबीर कपूर अभिनीत फिल्म तमाशा तो आप सभी ने देखी होगी। फ़िल्म देगी है तो यह बात दावे के साथ कही जा सकती है कि फ़िल्म में दिखाए गए ‘कोस्टा रिका’ के दृश्य अब तक आपके जेहन से उतरे नही होंगे। अब सवाल यह है कि मैं सस्ते डेस्टिनेशन वाले लेख में इसका जिक्र क्यों कर रहा हूँ? वो इसलिए कि कोस्टा रिका ना सही लेकिन नए कोस्टा रिका के नाम से पर्यटकों के बीच मशहूर हो रहे ‘निकारागुआ’ जरूर एक बढ़िया विकल्प हो सकता है आपके लिए। क्योंकि एक बार यहां पहुंचने के बाद आपको यहां रहने,खाने और घूमने के लिए कुछ खास खर्च करने की जरूरत नही।

Cheapest Place To Travel  Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel

माना चीन हमें बात-बात पर आँख दिखाता है। लेकिन बात जब दुनिया घूमने के सपने को सस्ते में निपटाने की हो तो एक नजर चीन पर भी मार लेने में कोई हर्ज नही है। बस 150 में खाना खाइए, 300 रुपये कमरे का किराया दीजिये और फिर एक डेस्टिनेशन से दूसरे डेस्टिनेशन जाने के लिए मात्र 66 रुपये का नाम मात्र किराया दीजिये। अब आगे से यह याद रखिएगा की चीन का सिर्फ सामान ही नही बल्कि सफर भी काफी सस्ता है।

Cheapest Place To Travel  Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel

घूमने के मामले में साउथ एस्ट एशिया और अमेरिका के मुकाबले यूरोप काफी ज्यादा खर्चीला है। लेकिन बात अगर बुल्गेरिया की करे तो यहां काफी कम पैसों में भी बात बन सकती है। यहां का खाना और पीना(शराब) दोनों ही यूरोप के बाकी देशों की तुलना में काफी किफ़ायती है। कभी मौका मिले तो बुल्गेरिया में 600 रुपये में कमरा बुक कर 250 रुपये में लज़ीज़ खाना और 130 रुपये में एक लीटर शराब का लुफ्त जरूर उठाइएगा।

Cheapest Place To Travel  Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel

अगर आप प्राचीन इमारतों, ऐतिहासिक सम्मारको और इतिहास को किताबो में पढ़ने की बजाय उसे शहर में घूमकर देखने के शौकीन है तो बिना सोचे विचारे कम्बोडिया आ जाइए। 250 रुपये में रहने के लिए कमरे की व्यवस्था और 300 रुपये में पेट पूजा कर निकल जाइए कम्बोडिया के उन खंडहरों का साक्षात्कार करने जिनपर जमी सदियों की धूल ने उनके रंग और रूप को और ज्यादा निखार दिया।

Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel Cheapest Place To Travel 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here