उपचुनाव: तीन लोकसभा सीटों के 123 बूथों पर हो रही है दोबारा वोटिंग

267

सोमवार को देश भर के चार लोकसभा और 10 विधानसभा में हुए उपचुनाव के दौरन सैकड़ो जगहों से EVM में खराबी की बात सामने आई थी। जिसके चलते चुनाव आयोग ने आज यानी 30 मई को यूपी की कैराना लोकसभा सीट के 73 बूथों पर, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट के 49 बूथों पर और नागालैंड लोकसभा सीट के एक बूथ पर दोबारा चुनाव कराने का फैसला किया था। जिसके तहत आज सुबह से ही इन तीन लोकसभा सीटों के कुल 123 बूथों पर दोबारा मतदान किया जा रहा है।

 

भंडारा-गोंदिया के दो और नागालैंड के एक बूथ को छोड़कर बाकी सभी 120 बूथों पर मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम के 6 बजे तक जारी रहेगी। भंडारा-गोंदिया और नागालैंड के चिन्हित तीन पोलिंग बूथों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू तो होगा लेकिन दोपहर 3 तक ही चलेगा। इस बार चुनावों में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इस बात को ध्यान में रखतें हुए चुनाव आयोग द्वारा 500 अतिरिक्त VVPAT मशीनें और 20 अतिरिक्त इंजीनियर भी तैनात किये गए है। ज्ञात हो कि सोमवार को हुए उपचुनाव में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए गोंदिया के डीएम का तबादला कर दिया था।

दरअसल, सोमवार को हुए उपचुनावों में कैराना में करीब 21% और भंडारा में करीब 19% VVPAT मशीनों में गड़बड़ी होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। जिसके बाद विपक्ष के कई नेताओं ने दोबारा चुनाव कराए जाने की मांग की थी। इनमे एसपी नेता रामगोपाल यादव, आरएलडी प्रमुख अजित सिंह और कांग्रेस के आरपीएन सिंह आदि का नाम प्रमुख। उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तो बकायदा ट्वीट कर अपनी नाराजगी जाहिर की थी। जिसके बाद चुनाव आयोग द्वारा तीन लोकसभा सीटों के 123 बूथों पर दोबारा चुनाव करने का फैसला लिया गया। चार लोकसभा और 10 विधानसभा उपचुनावों के नतीजे कल यानी 31 मई को घोषित किए जाएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here