अगस्त महीने में चीनी सैनिकों ने तीन बार किया भारतीय सीमा में घुसपैठ

110
मोदी सरकार की कथित उम्दा विदेश नीति और वैश्विक पहचान के कोशिश और दावों के बावजूद चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नही आ रहा है। एक तरफ चीन भारत से दोस्ती का दावा करता है और दूसरी तरफ ITBP की रिपोर्ट भारतीय सीमा में चीनी घुसपैठ की बात उसके दावे पर सवाल खड़े कर देती है। यानी चीन अब तक अपनी मुंह में राम और बगल में छुरी वाले चरित्र से बाहर नही निकला है। एक निजी टेलीविजन चैनल के हाथ लगी ITBP की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने के चीनी सैनिकों ने तीन बार भारतीय सीमा में घुसपैठ की हैं।
एक ही महीने में चीनी सैनिकों का तीन बार भारतीय सीमा में प्रवेश करना चीनी सैनिकों के खतरनाक मंसूबो की ओर इशारा करता है। क्योंकि चीनी सैनिकों ने घुसपैठि के दौरान सिर्फ भारतीय सीमा में प्रवेश भर ही नही किया बल्कि वो भारतीय सीमा में चार किलोमीटर अंदर तक आ गए। जिस देश के साथ एक लंबे समय से आपके देश का सीमा विवाद चल रहा हो, उस देश के सैनिकों का एक ही महीने में तीन बार आपकी सीमा में चार किलोमीटर तक प्रवेश कर जाना देश की सामरिक सुरक्षा के लिए बहुत बड़े खतरे की घंटी है।
ITBP की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सैनिकों ने अगस्त के महीने में उत्तराखंड के बराहोती इलाके में पहली बार 6 अगस्त को घुसपैठ की, फिर एक हफ्ते बाद दूसरी बार 14 अगस्त को और तीसरी बार 15 अगस्त को चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में प्रवेश किया। इस दौरान चीन की सेना PLA के सैनिक और कुछ सिविलियन, बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नज़दीक दिखाई दिए। यानी घुसपैठ के जरिए सिर्फ चीनी सैनिक ही नही तो चीनी नागरिक भी भारतीय सीमा के चार किलोमीटर अंदर तक चले आए। और यह सब तब हुआ जब हम अपनी आजादी की वर्षगांठ का जश्न मना रहें थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here